Home Story इस गणेश चतुर्थी जानिए कि कैसे सिर्फ कार की सर्विस करा...

इस गणेश चतुर्थी जानिए कि कैसे सिर्फ कार की सर्विस करा के आप भगवान गणेश की कृपा और मनचाही मुराद प्राप्त कर सकते हैं।

969
1
SHARE

गणेश चतुर्थी हमारे देश का एक प्रमुख त्योहार है जो बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। गणेश चतुर्थी (भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी) पर भगवान गणेश की प्रतिमा लोग अपने घरों में स्थापित करते हैं प्रतिदिन भोग,अर्चन -पूजन इत्यादि करते हैं और नौ दिन रखने के बाद बड़ी धूमधाम से भगवान गणेश की प्रतिमा को किसी तालाब,नदी इत्यादि के जल में पूरी श्रद्धा से विसर्जित करते हैं।

इस बार चाहे सोशल मीडिया अर्थात facebook twitter या whatsaap आदि हो या मीडिया हो हर जगह eco friendly ganesh chaturthi पे बहुत जोर दिया जा रहा है और इसपे सब अपने अपने तर्क पेश कर रहे हैं कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए eco friendly ganesha बहुत ही आवश्यक हैं इससे नदियों आदि का जल प्रदूषित होने से बचेगा। बात किसी हद तक ठीक भी है पर क्या सिर्फ एक दिन की इस पर्यावरणीय चिंता से हम प्रदूषण पे रोक लगा सकते हैं। क्यों न कुछ ऐसा किया जाए कि एक दिन की eco friendly ganesh chaturthi की जगह हम पूरे साल पर्यावरण की सुरक्षा कर सकें।

बहुत से ऐसे पक्ष हैं जिनपे अगर हम थोड़ा सा भी ध्यान देने लगें तो पर्यावरण को बहुत हद तक बचाया जा सकता है। हम सभी जानते हैं कि ऑटोमोबाइल्स यानी कि कार, मोटरसायकिल, ट्रैक,बस इत्यादि बहुत अधिक प्रदूषण करती हैं पर ये भी ठीक है कि कार मोटरसायकल आदि आज के आधुनिक युग में यात्रा के मूल भूत साधन हैं और इनपे रोक नहीं लगाई जा सकती पर हम इनका उपयोग तो नियंत्रित कर ही सकते हैं चलिए वो भी नहीं कर सकते तो एक काम हर कार चलाने वाला हर मोटरसायकिल चलाने वाला कर सकता है और वो काम है अपनी गाड़ी की सही समय पे सर्विस कराना।

जब एक कार स्टार्ट होती है और एक जगह से दूसरी जगह जाती है तो वो बहुत सी हानिकारक गैसें और जहरीले पदार्थ वातावरण में छोड़ती जाती है और अगर यही कार मेन्टेन न रखी जाए और समय से इसकी सर्विस न कराई जाए तो ये पहले से चार गुणा ज्यादा खतरनाक गैसें और जहरीले पदार्थ उगलने वाली दानव बन जाती हैं। वे ज्यादा पेट्रोल या डीजल जलाती हैं जिससे पेट्रोल और डीजल की माँग और बढ़ती जाती है और शायद आप जानते ही होंगे कि पेट्रोल और डीजल का उत्पादन भी पर्यावरण पे बहुत हानिकारक असर डालता है।

देर से सर्विस कराई जाने वाली कारें वातावरण में नाइट्रोजन ऑक्साइड,सल्फर ऑक्साइड जैसे एक दर्जन से ज्यादा बहुत ही जहरीले तत्व बहुत अधिक मात्रा में छोड़ती हैं जो कि हवा पानी और धरती (मिट्टी) में मिलकर हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालते हैं ये तत्व जमीन में मिलकर हमारी फूड चेन को तो दूषित करते ही हैं साथ ही इससे साँस की बीमारी,कैंसर, प्रजनन क्षमता कम होना, फसलों का कम होना,मानसिक रोग आदि जैसी भयानक बीमारियां व समस्याएं भी तेजी से फैलती हैं।

समय पर मेन्टेन न कराए जाने वाली कारों से और अधिक मात्रा में निकलने वाली कॉर्बन डाई ऑक्साइड गैस ग्रीन हाउस एफेक्ट को बढ़ाती है जिससे ग्लोबल वार्मिंग होती है पृथ्वी के ग्लेशियर पिघलते हैं और धरती के ऊपर आकाशीय विकरण से हमें बचाये रखने वाली ओजोन परत भी क्षतिग्रस्त हो जाती है।

कारों में पुराने इंजन आयल,कूलेंट,ब्रेक आयल,गंदे एयर फिल्टर्स, फ़्यूएल फिल्टर्स कार के बिगड़े ए सी इत्यादि सभी वातावरण में सभी तरह के प्रदूषण (वायु प्रदूषण,जल प्रदूषण,मिट्टी प्रदूषण,ध्वनि प्रदूषण) को बढ़ाते हैं और इसे निरंतर प्रदूषित करते जाते हैं।

आप अपनी कार को समय से सर्विस करा के इन सभी तरह के प्रदूषणों  को कम करके वातावरण को स्वच्छ बनाये रखने में बहुत बड़ा योगदान कर सकते हैं और यकीन मानिए कि पर्यावरण की इस तरह से रक्षा करके आप eco friendly ganesh chaturthi से कहीं ज्यादा आशीर्वाद भगवान गणेश से प्राप्त कर सके हैं आखिर आप भगवान की बनाई इस दुनिया को अच्छे से रखेंगे तो भगवान की कृपा तो आपको प्राप्त होगी ही। नहीं तो जैसे चतुर्थी पे चाँद के दर्शनों से कलंक का दोष लगता है वैसा ही कलंक हम सबपर लगेगा इस धरा को दूषित करने का कलंक और ये कलंक एक दिन के eco friendly ganesh chaturthi से भी नहीं धुलेगा।

 

SHARE

1 COMMENT

LEAVE A REPLY